Kurukshetra Magazines

Kurukshetra August 2018

As per Hon’ble PM Shri Narendra Modi, “Good Infrastructure ensures ‘ease of living’ bringing comfort and convenience”. Several studies have shown that low per capita income correlates with the lack of infrastructure.

Summary of Kurukshetra May 2018 (Hindi)

कुरुक्षेत्र के मई अंक के सारांश में ग्रामीण विकास में टेक्नोलॉजी की भूमिका संबंधी विषयों पर ध्यानकेंद्रित करने का प्रयास किया गया है जो कि विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के दृष्टिकोण से काफी उपयोगी साबित हो सकता है। कुरुक्षेत्र - सारांश के मई अंक में ग्रामीण विकास के लिए अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी, ग्रामीण क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी का हस्तांतरण, कृषि में आधुनिक तकनीकों से बदलती तस्वीर, ग्रामीण विकास में सूचना और संचार तकनीक का योगदान,ग्रामीण भारत में वित्तीय समावेशन के लिए प्रौद्योगिकी, ग्रामीण विकास के लिए आकृति प्रौद्योगिकी आदि टॉपिक को कवर किया गया है।

Summary of Kurukshetra April 2018 (Hindi)

कुरुक्षेत्र पत्रिका का अप्रैल अंक प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस अंक में कृषि से संबंधित कई महत्वपूर्ण टॉपिक को कवर किया गया है जैसे - कृषि संबंधित क्षेत्र से कृषकों की आय बढ़ाने में मददगार, बीज उत्पादन एवं नर्सरी, ई -पशुहाट, जैविक खेती के लाभ, पशुपालन बुनियादी संरचना विकास निधि आदि। ये सभी टॉपिक ऐसे हैं जहां से हमेशा प्रश्न रहते हैं , अतः छात्रों को इन सभी टॉपिक पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है।

Summary of Kurukshetra March 2018 (Hindi)

कुरुक्षेत्र पत्रिका प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण है परन्तु पूरी पत्रिका को पढ़ पाना छात्रों के लिए कठिन काम है इसलिए हम इसके सारांश को प्रस्तुत कर रहे हैं ताकि छात्रों को कम समय में ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। कुरुक्षेत्र के मार्च अंक में कई महत्वपूर्ण टॉपिक को कवर किया गया है जैसे - ग्रामीण विकास का रोडमैप, कृषि कल्याण और विकास से भारत निर्माण, ग्रामीण युवकों के कौशल विकास और रोजगार, महिलाओं का सर्वागीण विकास, गोवर्धन योजना आदि।